डायबिटीज में पैरों की देखभाल कैसे करें

पैरों के पंजों की सही देख-भाल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरुरी है। पैरों में एक छोटा का घाव भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इस बीमारी में पैरों में  सुचारु रूप से रक्त प्रवाह बंद हो जाता है। इस वजह से कोई भी त्वचा सम्बन्धी समस्या को ठीक होने में काफी समय लग जाता है। इस स्थिति में संक्रमण से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है ।

आइये जानते डायबिटिक फुट क्यों होता है और इससे कैसे हमे पंजों की देख भाल करनी चाहिए

चोट को हल्के में न लें
डायबिटीज में अक्सर रोगियों में त्वचा के प्रति संवेदनशीलता का एहसास कम हो जाता है इसलिए उन्हें पता ही नहीं चलता कि कब उनके पंजे पर कट लगा और कब उन्हें पैरों में कोई चोट लगी। चोट के पकने या बिगड़ जाने पर उन्हें दिक्कत होती है और तब उन्हें उपचार के लिए तगड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में समझदारी यह है कि आप अपने पंजों पर लगी छोटी सी भी चोट को गंभीरता से लें और उसे जल्द से जल्द ठीक करें।

सर्दियों में रखें खास ध्यान
ठंड में डायबिटिक के लिए पंजों का खास खयाल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इस मौसम में पैरों की त्वचा तेजी से रूखी होती है और पंजे व एड़ियां फटते हैं। ऐसे में पैरों को हमेशा सूखा रखें और मोजे पहनकर रहें।

गुनगुने पानी से साफ करें पैर
रोज रात में सोने के पहले पैरों को हल्के गर्म यानी गुनगुने पानी में थोड़ी देर रखें और पैरों को साफ करें। फिर टॉवल से अच्छी तरह पैरों को सुखाएं, खासतौर पर अंगूठे और उंगलियों के बीच के गैप को।

पैरों की नमी बनाये रखें 
डायबिटीज में त्वचा अधिकतर ड्राइ रहती है इसलिए उसकी मॉश्चयुराइजिंग बेहद जरूरी है। अगर आप नियमित रूप से पंजों पर मॉश्चुयराइजर या तेल लगाएंगे तो त्वचा न तो ड्राइ होगी, न फटेगी और न ही उसमें से खून निकलेगा।  ध्यान रहे कि अंगूठे और उंगलियों के बीच ज्यादा मॉश्चुयराइजर न लगाएं नहीं तो फंगल संक्रमण हो सकता है।

ध्यान से काटें नाखून
पैरों के नाखून काटते वक्त सबसे ज्यादा कट लगने का चांस होता है इसलिए नाखून काटते वक्त पैरों का खास ध्यान दें। नाखूनों को बहुच छोटा न काटें और काटते वक्त पहले साइड से काटें और फिर बीच में नाखून काटें।

डायबिटीज पर रखें नियंत्रण
डायबिटीज को नियंत्रित रखें जिससे शरीर का रक्त प्रवाह सुचारू रहे और पंजों की त्वचा को नुकसान न हो। संतुलित डाइट और एक्सरसाइज से आप डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं।

धूम्रपान से बचें
वैसे तो धूम्रपान से बचे रहने की बहुतेरी वजहे हैं लेकिन डायबिटिक के लिए एक जरूरी वजह यह भी है कि धूम्रपान से रक्त का प्रवाह अवरुद्ध होता है जिससे खून सही तरीके से पंजों तक नहीं पहुंच पाता और तरह-तरह की समस्याएं पैदा होती हैं।

 

You may also like...